ENG | HINDI

भारतीय क्रिकेटर्स इन निकनेमेस से पुकारते हैं एक दूसरे को

क्रिकेटर्स के निकनेम्स

क्रिकेटर्स के निकनेम्स – इंडिया में हमेशा क्रिकेट लोगों का सबसे पसंदीदा गेम रहा है।

इस गेम का अपना मजा है और इन क्रिकेटर्स की लाइफ का भी अपना याराना है। याराना से याद आया…

ये क्रिकेटर्स भी हमारी तरह बहुत ही सामान्य से लोग हैं। मतलब की ये भी हमारी तरह हंसते-खेलते हैं और एक-दूसरे को प्यार के नाम से चिढ़ाते हैं।

मतलब निकनेम। निकनेम?

अरे हां, क्रिकेटर्स भी एक-दूसरे को निकनेम से पुकारते हैं और चिढ़ाते हैं। सारे क्रिकेट खिलाड़ी एक दूसरे को प्यारे निकनेम (उपनाम) से पुकारते हैं जो सुनने में बड़े दिलचस्प होते हैं। इनम खिलाड़ियों के निकनेम बहुत ही अजीबोगरीब हैं जो सुनने में अजीब भी लगते हैं और हंसी भी दिलाते हैं। इसके साथ ही ये आसपास के माहौल को हल्का बनाने का भी काम करते हैं।

बहुत ही कम लोगों को इन क्रिकेटर्स के निकनेम मालूम है। अगर आपको अब तक अपने फेवरेट क्रिकेटर्स के निकनेम्स नहीं मालूम है तो ये आर्टिकल पढ़ें।

क्रिकेटर्स के निकनेम्स –

सचिन तेंदुलकर

भले ही पूरी दुनिया सचिन तेंदुलकर को ‘लिटिल मास्टर’ व ‘मास्टर ब्लास्टर’ के नाम से पुकारती है। लेकिन इनके साथी खिलाड़ी इन्हें मैदान पर तेंद्ल्या व पाजी( बड़ा भाई) कहकर पुकारते हैं। मैदान में इनके नाम को बेहद सम्मान से पुकारा जाता हैं। इस नाम से छेड़-छाड़ कोई भी बरदाश्त नहीं करता।

क्रिकेटर्स के निकनेम्स

अनिल कुंबले

इन पूर्व भारतीय क्रिकेटर का निकनेम थोड़ा अजीब है। अनिल कुंबले को उनके साथी खिलाड़ी ‘जंबो’ के नाम से पुकारते हैं। ये नाम उनको उनके गेंदबाजी के स्टाइल के कारण मिला है। ये जब गेंदबाजी करते हैं तो इनकी गेंद मैदान(पिच) पर ज्यादा उछाल लेती थी। इस कारण से इनका नाम जंबो पड़ा।

क्रिकेटर्स के निकनेम्स

राहुल द्रविड़

इस दाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को दुनिया ‘दी वाल’ (The wall ) के नाम से पुकारती है। लेकिन इनके साथी क्रिकेटर्स प्यार से ‘जेमी’ कहते थे। इस निकनेम के पीछे इनके पिता का हाथ है। दरअसल इनके पिता शरद किसान कम्पनी में कार्यरत थे जो कि फलों का जैम व सिरप बनाती है। इसी कारण इनके साथी क्रिकेटर्स उन्हें जैमी कहते थे। आपको शायद मालूम भी होगा कि राहुल द्रविण किसान कम्पनी के ब्रांड अम्बेसडर भी थे।

महेंद्र सिंह धोनी

अब बात करते हैं इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को इनके साथी क्रिकेटर्स प्यार से ‘माही’ के नाम से पुकारते हैं। वहीं दुनिया इन्हें ‘कैप्टन कुल’ के नाम से भी पुकारा जाता है।

क्रिकेटर्स के निकनेम्स

हरभजन सिंह

इंडियन क्रिकेट में अपनी गेंदबाजी के लिए अलग जगह रखने वाले हरभजन सिंह को को लोग ‘टर्बनेटर’ नाम से पुकारते हैं। क्योंकि ये अपने शानदार स्पिन के बदौलत मैच का रुख मोड़ देते हैं। इसके अलावा साथी खिलाड़ी इन्हें प्यार से ‘भज्जी’ कहते हैं।

युवराज सिंह

भारतीय विस्फोटक बल्लेबाज युवराज सिंह को लोग ‘सिक्सर किंग’ के नाम से भी जानते हैं। क्योंकि ये सिक्स बनाने की सभी कला जानते हैं और ये सिक्स तब बनाते हैं जब टीम को बहुत ज्यादा जरूरत होती है। ये एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिनसे धोनी भी प्रेरित हैं और इसके बारे में विवरण महेंद्र सिंह धोनी की फिल्म में भी दिखाया गया है। इन्हें इनके साथी खिलाड़ी प्यार से ‘युवी’ के नाम से भी पुकारते हैं। युवराज का ये प्यारा नाम मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने रखा था।

क्रिकेटर्स के निकनेम्स

वीरेंद्र सहवाग

अब बात करते हैं विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहावगी की जिन्हें लोग ‘नजफ़गढ़ का नवाब’ के नाम से व साथी खिलाड़ी ‘वीरू’ के नाम से पुकारते हैं।

क्रिकेटर्स के निकनेम्स

विराट कोहली

अंत में बात करते हैं भारतीय कप्तान विराट कोहली की जिन्हें साथी किलाड़ी प्यार से ‘चीकू’ कहते हैं। इनका ये नाम दिल्ली के कोच (प्रशिक्षक ) अजित चौधरी ने दिया था। इनके बालों के स्टाइल के कारण ही इनका ये नाम पड़ा।

ऐसे ही कई सारे अन्य क्रिकेटर्स के निकनेम्स हैं। जैसे कपिलदेव को ‘द हरयाणा हरिकेन’ कहा जाता है तो भुवनेश्वर कुमार को साथी ख़िलाड़ी प्यार से ‘भुवी’ कहते हैं। निकनेम ऐसा नाम होता है जो दूसरे का प्यार आपके प्रति जाहिर करता है। क्यों सही कहा ना? आपका भी तो कोई ना कोई निकनेम होगा ही।